Top 10 Best Free WordPress Themes 2024 in Hindi - Hindi 2 Help - Internet Ki Puri Jankari Hindi Me !

Breaking

Back to Top

Tuesday 26 December 2023

Top 10 Best Free WordPress Themes 2024 in Hindi

 Top 10 Best Free WordPress Themes In Hindi SEO Friendly


Top 10 Best Free WordPress Themes 2024 in Hindi

टॉप 10 बेस्ट फ्री वर्डप्रेस थीम लिस्ट | Top 10 best free WordPress Themes 2023 in Hindi

Top 10 best free WordPress Themes 2024 in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको सबसे अच्छी WordPress Themes के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप किसी भी प्रकार की कोई Website बनाना चाहते हैं या wordpress Blog लिखना शुरू करना चाहते हैं तो आपको WordPress Themes की जरूरत होती है।

 

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सबसे अच्छी WordPress Themes कौन सी होती है जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।आप अपनी वेबसाइट के लिए WordPress Themes का चयन कर सकते हैं जो भी यूजर वेबसाइट बनाता है।

 

उसे कई तरह से Feature पर ध्यान देना होता है जैसे कि वह वेबसाइट बना सके फीचर प्रोवाइड करके किसी भी नए Theme को अपनी वेबसाइट के लिए feature पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि अधिकतर यूजर कई बार गलत थी जूस कर लेते हैं।

 

जिससे उनका ब्लॉग या वेबसाइट अच्छा नहीं बन पाता है और उनकी वेबसाइट को गूगल रैंक नहीं करता जिससे उनका ऑनलाइन बिजनेस सफल नहीं हो पाता है इसलिए आपको वर्डप्रेस थीम पर विशेष ध्यान देना होगा तो आइए जानते हैं कि वर्डप्रेस थीम सबसे अच्छी कौन सी होती है।

 

वर्तमान समय में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है भले ही वह किसी भी तरीके से पैसा कमाए उन्हीं में से एक तरीके की बात करें तो ब्लॉगिंग आता है जिससे लोग हजारों करोड़ों रुपए घर बैठकर कमा रहे हैं।

 

यदि आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट बनाने के लिए थीम की जरूरत पड़ती है इस लेख में हम आपको ऐसी Top 10 best free WordPress Themes 2024 in Hindi के बारे में भी जानकारी देंगे जो आपको फ्री होने के साथ-साथ रिस्पांस भी करेगी और आपकी वेबसाइट को काफी अट्रैक्टिव बना देगी।

वर्डप्रेस थीम क्या होती है (what is wordpress Theme)

जब कोई यूजेस ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग का रास्ता चिंता है तो अपनी वेबसाइट बनाने के लिए उसे एक टीम की जरूरत होती है उसे ही वर्डप्रेस थीम कहा जाता है।

 

जिसके द्वारा वह अपनी Website को डिजाइन और आकर्षक कर सकता है जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस इंस्टॉल करेंगे तो सबसे पहले डिफॉल्ट थीम इंस्टॉल किया हुआ आपको नजर आता है।

 

परंतु आपको उसकी जगह अपनी पसंदीदा Theme को इंस्टॉल कर लेना है या हम यह भी कह सकते हैं कि वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट का एक ऐसा लेआउट होता है जिससे आपकी वेबसाइट का look बहुत शानदार हो जाता है।

Maharashtra Board timetable SSC HSC

वर्डप्रेस फास्टेड थीम क्यों जरूरी है (Why is the WordPress Fastest theme important)

यदि आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड और यूजर एक्सपीरियंस मैं सुधार लाना है तो फास्ट लोडिंग वर्डप्रेस थीम आपकी वेबसाइट के लिए यही काम करेगी और आपके सर्च इंजन रैंकिंग में भी काफी सुधार आता है।

 

यदि आप की वेबसाइट लोड होने में बहुत समय लेती है तो कई लोग आपकी वेबसाइट पर सर्च करेंगे और तुरंत बाहर निकल जाएंगे इस कारण आपकी वेबसाइट का ऐसी ऊपर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा।

 

बाउंस रेट बहुत ज्यादा हो जाएगा साथ-साथ इसका रेट भी बढ़ जाएगा यदि आप की वेबसाइट बहुत जल्दी लोड हो जाती है तो गूगल रैंकिंग भी अच्छी होने लगेगी और सर्च रिजल्ट में भी रैंकिंग में आपकी वेबसाइट आने लगेगी।

 

Fast loading WordPress theme आपकी वेबसाइट लोडिंग स्पीड और user experience में सुधार करती है। इतना ही नहीं, यह आपकी Search engine ranking में भी सुधार करता है।

 

एक अच्छी वर्डप्रेस थीम में कौन-कौन से feature होने चाहिए

लोडिंग स्पीड

ब्लॉक को लोड होने में आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी अच्छी होनी चाहिए जिससे कि जब आप की वेबसाइट पर विजिटर ब्लॉक पढ़ने के लिए आए तो उन्हें तुरंत रिजल्ट मिले यदि आप की स्पीड कम रहेगी तो ऐसी हो पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और लोडिंग स्पीड के कारण वेब साइट डाउन होने लगेगी।

मोबाइल फ्रेंडली एंड रेस्पॉन्सिव

जब भी आप इन खरीदें तब आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए कि थीम मोबाइल फैंड्री और खुली रेस्पॉन्सिव होना चाहिए क्योंकि यदि ऐसा नहीं होता है तो आपके ब्लॉग पर विजिटर ना के बराबर आएंगे क्योंकि मोबाइल पर ही लोग ज्यादा सर्च कर रहे हैं।

Seo ऑप्टिमाइज्ड

यदि आप अपने ब्लॉग को गूगल पर रंग करवाना चाहते हैं और अधिक से अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो थीम seoऑप्टिमाइज होना बहुत जरूरी है।

ऐडसेंस रेडी

यदि आप की वेबसाइट थीम पर ऐडसेंस मिल चुका है तो बहुत अच्छी बात है तभी आप अपनी ब्लॉक के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं इसलिए ऐडसेंस रेडी पर विशेष ध्यान दें।

 

 

लैंग्वेज सपोर्ट

किसी भी युद्ध के लिए अपनी भाषा को चुन्ना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हो सकता है कि आपको इंग्लिश ना आती हो और आप हिंदी में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको मल्टी लैंग्वेज टीम को सपोर्ट करना होगा क्योंकि हमने भी ब्लॉग लिखने के लिए यह मल्टी लैंग्वेज थीम सपोर्ट को देखते हुए ही इसे खरीदा था।

 

सबसे ज्यादा इसमें इंपॉर्टेंट लोडिंग स्पीड feature है क्योंकि इसी के आधार पर आपके ब्लॉग को गूगल रंग करेगा और यूजर visit करेंगे।

SEO TIPS

Top 10 best free WordPress Themes 2024 in Hindi

1.Blocksy

सबसे पहले नंबर की बेस्ट वर्डप्रेस थीम blocksy क्योंकि यह  वेबसाइट को नई वेब टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है जो कि एक फास्ट और लाइटवेट वर्डप्रेस थीम है।

 

इसमें कई सारे ऑप्शन मिलते हैं जिससे आपकी वेबसाइट एक्सटेंड और कस्टमाइज कर सकते हैं इस वेबसाइट को Gutenberg editor की जानकारी के आधार पर ही बनाया गया है।

 

इसके द्वारा किसी भी तरह की वेबसाइट बहुत आसानी से बना सकते हैं जैसे कि एजुकेशन रेस्टोरेंट पोर्टफोलियो क्या बिजनेस की वेबसाइट इस टीम के आधार पर बिल्डरों का काम भी अट्रैक्शन के साथ कह सकता है।

 

यदि बात करें स्कीम की तो यहadAptiveहोने के साथ ही रेस्पॉन्सिव भी है इसके अलावा यह एक seo ऑप्टिमाइज ट्रांसलेशन रेडी औरWooCommerce built-in वर्डप्रेस थीम है।

 

वर्तमान समय में लगभग एक लाख से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया है और एक्टिव इंस्टॉलेशन भी किसी संख्या मैं पाए जा रहे हैं इसको फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त है यह बहुत बड़ी बात है।

 

यह theam वर्डप्रेस वर्जन5.2 को सपोर्ट और हायर करती है इसके साथ ही यह 7.0 को भी सपोर्ट करती है यदि बनाने के लिए किसी टीम को चुनना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट थीम रहेगी।

2.GeneratePress

यदि हम दूसरे नंबर की वर्डप्रेस थीम की बात करते हैं तो दूसरे नंबर पर जेनरेटिप्रेस टीम को  आ रही है  थीम के बारे में आप सभी ने कभी ना कभी तो जरूर सुना होगायह एक बहुत ही सिंपल लाइटवेट और फ्री वर्डप्रेस थीम है।

 

आप इसे वर्डप्रेस .org से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के लिए अधिक कीचड़ जोड़ना चाहते हैं तो प्रीमियम वर्जन का कमाल कर सकते हैं किसी भी वेबसाइट पर काम करने के लिए उसका तरीका अच्छा होना जरूरी है।

 

इसलिए इस टीम को अच्छा समझा जाता है क्योंकि यह 10 kb से भी कम साइज पेज में  इंस्टॉल हो जाती है इस टीम की मदद से आपको कंटेंट को क्रिएट करने के लिए भी हेल्प मिल जाती हैसभी मेजर पेज बिल्डर के लिए यह थीम बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होगी।

 

यह कैसी लोकप्रिय टीम है जो सीएसएस और एचटीएमएल का यूज करती है और 25 भाषाओं को सपोर्ट करती है इसके डाउनलोडर्स की संख्या की बात करें तो लगभग 500000 से भी ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है।

 

इस पर एक्टिव इंस्टॉलेशन है इसे भी फाइव स्टार की रेटिंग प्राप्त है यह थीम 5 .2 हायर को सपोर्ट करती है और पीएचपी वर्जन की बात करें तो5.6 को सपोर्ट करती है। भारत की कई हिंदी वेबसाइट में इस टीम का उपयोग ज्यादा होता है।

3. Oceanwp

तीसरे नंबर पर हम आपको  OceanWP theme बारे में बताने जा रहे हैं यह किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही आसान थीम साबित होगी यह लाइटवेट होने के साथ ही एक्सपेंडेबल होती है। जो आपकी किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने के लिए मदद करती है यह बहुत ही सुंदर प्रोफेशनल  वेरी फास्ट seo ऑप्टिमाइज ट्रांसलेशन रेडी होती है।

 

यहां आप अपनी वेबसाइट की सेटिंग को बहुत आसानी से अधिक ऐड कर सकते हैं और जिस तरह मोबाइल है टैबलेट का आकार होता है उसी तरह अपनी वेबसाइट को भी टाइम कर सकते हैं।

 

यह थीम भी काफी पॉपुलर पेज बिल्डर जैसे  की beaver बिल्डर  विजुअल कंपोजर divi इनके साथ काम करती है  यह फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त की है।

 

Theme की डाउनलोड की बात करें तो 700000 से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं और एक्टिव भी पाए जाते हैं वर्डप्रेस थीम का वर्जन5.0 जो हाई को सपोर्ट करती है और पीएचपी वर्जन की बात करें तो7.2 को सपोर्ट करती है।

4. Huemen

चौथे नंबर की theme की बात करें तो huemue थीम आती है जोकि पूरी दुनिया की हाई रेटेड थीम के अंतर्गत आती है यह एक बहुत ही अच्छी कौन सी टीम है जो आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने के लिए आपकी मदद करेगी किस टीम का उपयोग आप अपनी वेबसाइट केmagzine के लिए उपयोग कर सकते हैं।

 

यह टीम बहुत फास्ट लोडिंग होने के साथ-साथ मोबाइल फ्रेंडली हंड्रेड परसेंट होती है इस टीम ने दुनिया भर में70k से भी अधिक वेबसाइट को आत्मनिर्भर बनाया है।

 

स्कीम की डाउनलोडिंग की बात करें तो 40000 से ज्यादा लोगों ने से डाउनलोड किया है और एक्टिव भी हैं यह थीम फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त है और इसका वर्जन 5.3 को सपोर्ट करती है।

5. Astra

पांचवें नंबर पर Astra Theme आती है यह बहुत सुंदर Fast और कस्टमाइजेबल होती है जो की वेबसाइट के लिए अच्छी theme हो सकती है यह बहुत ज्यादा Light Weight होती है.

 

जिसके कारण आप अपनी website पर personal Business Website पोर्टफोलियो जैसी वेबसाइट बना सकते हैं इस थीम को इस तरह बनाया गया है कि Seo का ध्यान रखा जा सके.

 

इसकी Rating की बात करें तो यह Five Star Rating प्राप्त है इसके डाउनलोडिंग की बात करें तो लगभग 1 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडर और एक्टिव इंस्टॉलेशन हैं इसकी वर्जन की बात करें तो यह 5.3  हायर को सपोर्ट करती है और पीएचपी वर्जन5.3 हाई को सपोर्ट करता है

6. Spacious

यदि इस थीम की बात करें तो यह एक ऐसी WordPress Blog Theme है जो की सबसे अच्छी themes में 6th नंबर पर आती है जिसका उपयोग बिजनेस और पोर्टफोलियो ब्लॉगिंग की वेबसाइट बनाने के लिए किया जा सकता है यह पूरी तरह से कौन सी होती है

 

बेहतरीन लोडिंग स्पीड के लिए भी इसकी तारीफ की जाती है यह मात्र 1 सेकेंड से भी कम टाइम के अंदर लोड हो जाती है इस टीम को आसानी से ऑनलाइन स्टोर किया जा सकता है बिजनेस के लिए यह थी बहुत अच्छी साबित होती है

 

इसे भी फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त है और डाउनलोड की बात करें तो लगभग 40000 से ज्यादा डाउनलोडिंग और एक्टिव स्टेशन पाए जाते हैं और यह 5 .6  पीएचपीhigh वर्जन को सपोर्ट करती है।

7. Neve

Neve यह एक बार Superfast और आसान WordPress Theme हैं जो कि छोटे बिजनेस

कॉमर्स शॉप जैसी वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित होती है इस टीम के द्वारा आप पर्सनल पोर्टफोलियो साइट और कई तरह के प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए उपयोग में ले सकते हैं।

 

यह पूरी तरह सेseo फ्रेंडली और amp ऑप्टिमाइज़ थीम होती है इसके द्वारा जो भी सर्च किया जाता है वह सबसे ज्यादा रैंकिंग में आता है क्योंकि highly seo पर डिजाइन किया गया है इस टीम की रेटिंग की बात करें तो यह फाइव स्टार प्राप्त है।

 

डाउनलोडर्स की बात करें तो लगभग 300000 से अधिक डाउनलोडर और इंस्टॉलेशन एक्टिव है यह Theme 5.4 हाई वर्जन को सपोर्ट करती है और पीएचपी वर्जन की बात करें तो यह7.0 हाई वर्जन को सपोर्ट करती है।

8. Activello

इस टीम की बात करें तो यह है आपकी ब्लॉग या वेबसाइट को एक प्रीमियम सा look  दे सकती है यह  थीम एक cleane और मिनिमल डिजाइन बाली है जो कि आप अपने Lifestyle ट्रैवल स्पोर्ट्स Food फैशन जैसे ब्लॉक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही यह टीम आपको एक पुलिस फंक्शनल ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने में पूरी तरह से सपोर्ट करता है।

 

Woo कॉमर्स integration देखने को भी आसानी से मिल जाता है इसकी Rating की बात करें तो यह फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त है इसके डाउनलोडर की बात करें तो 9000 से भी ज्यादा लोगों ने इसे Download कर लिया है और उसका पीएचपी वर्जन5.4 हाई को सपोर्ट करती है।

 

दोस्तों, अगर बात करें Activello Theme की तो यहां एक clean और minimal design वाली वर्डप्रेस थीम है, जोकि आपके ब्लॉग/वेबसाइट को एक प्रीमियम look देती है।

9. Responsive

स्किन की बात करें तो यह थीम आसान से कस्टमाइज थीम है  इससे आप बहुत आसानी से E Commerce  Website या Blog Create कर सकते हैं ड्रॉप इंटरफेस या यूजर फ्रेंडली ट्रैक की हेल्प से स्कीम के द्वारा आपको 100 से भी ज्यादा फ्री में रेडी टू यूज वर्डप्रेस ब्लॉग और एलिमेंट टेंपलेट देखने को मिल जाते हैं

 

जो आपकी वेबसाइट के लिए काफी सहायक होते हैं इस टीम के आधार पर आप एजुकेशन कंसलटेंसी स्टार्टअप जैसी कई वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं इस थीम की रेटिंग 4 पॉइंट स्टार प्राप्त है

 

इसकी Downloding की संख्या 30000 से भी ज्यादा है और Active installation भी लगभग इतना ही है वही पीएचपी वर्जन की बात करें तो यह 5 .6हाई को सपोर्ट करती है।

Aadhaar New Update for 2024

10. HitMag

यह Theme आपको कई तरह के Option प्रदान करती है जिसके द्वारा आप अपनी Website को कस्टमाइज कर सकते हैं यह थीम Seo फ्रेंडली होने के साथ-साथ expandable भी होती है साथ ही magazine लेआउट पर भी आने बाली काफी अच्छी WordPress Theme है।

 

यह काफी आकर्षक है जिसका उपयोग आप अपने पर्सनल ब्लॉक के लिए कर सकते हैं इसकी रेटिंग की बात करें तो यह 5 स्टार रेटिंग प्राप्त है. Downloading की बात करें तो 10,000 से ज्यादा डाउनलोडर और एक्टिव इंस्टॉलेशन है इसका पीएचपी वर्जन 5.3 high को सपोर्ट करता है।

 

यह कुछ टॉप 10 WordPress Theme है जिनके द्वारा आप अपनी ब्लॉग और वेबसाइट को सुंदर आकर्षक और सुविधाजनक बना सकते हैं और बहुत आसानी से गूगल पर आपके ब्लॉग रैंक होने लगेंगे यदि आप इनकीम का उपयोग करेंगे।

 

Conclusion – Top 10 best free WordPress Themes 2024 in Hindi

आज के Article में हमने आपको Top 10 best free WordPress Themes 2024 in Hindi के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताई है वर्तमान समय में Technology ज्यादा बढ़ गई है जिसके कारण लोग ऑनलाइन ही सभी जानकारी प्राप्त करना बेस्ट मानते हैं.

इसके लिए आज के समय में ब्लॉगिंग बहुत तेजी से बढ़ रही है इसके लिए हमें वेबसाइट बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की थीम की आवश्यकता होती है लेकिन हमें सही थीम की जानकारी ना होने के कारण हम अपनी वेबसाइट में सही थीम नहीं लगा पाते हैं.

लेकिन आज के आर्टिकल में हमने आपको थीम से जुड़ी सभी जानकारी आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप खुश होंगे इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और सभी जानकारी आप अपने मित्रों को जरुर शेयर करें धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment