NOC Consent Letter For GST Registration: Format and Requirements - Hindi 2 Help - Internet Ki Puri Jankari Hindi Me !

Breaking

Back to Top

Friday 29 December 2023

NOC Consent Letter For GST Registration: Format and Requirements

 

जीएसटी पंजीकरण के लिए सहमति पत्र का प्रारूप और आवश्यकताएँ




जीएसटी सहमति पत्र या एनओसी पर किसे हस्ताक्षर करना चाहिए?

संपत्ति मालिक को जीएसटी के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना चाहिए। जीएसटी निरीक्षक कुछ स्थितियों में स्टांप पेपर पर एनओसी पत्र का अनुरोध करेंगे , जिसे नोटरीकृत भी किया जाना चाहिए। हालाँकि, जीएसटी के लिए सहमति पत्र को स्टाम्प पेपर पर प्रिंट किए बिना भी अपलोड किया जा सकता है। यदि कोई जीएसटी अधिकारी विशेष रूप से अनुरोध करता है कि सामग्री पत्र स्टाम्प पेपर पर मुद्रित किया जाए, तो करदाता इसका अनुपालन कर सकता है।


सहमति पत्र के अलावा कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

एनओसी पत्र को  कंपनी के पते के प्रमाण के साथ प्रदान किया जाना चाहिए, जैसे नगरपालिका खाता प्रतिलिपि या बिजली बिल।

जीएसटी पोर्टल पर हस्ताक्षरित एनओसी अनुमोदन पत्र अपलोड करने के चरण

चरण 1: जीएसटी पोर्टल पर जाएं और 'सेवाएं' -> 'पंजीकरण' -> 'नया पंजीकरण' चुनें।

चरण 2:  फॉर्म भरते समय, यदि करदाता का व्यवसाय स्थान किराए का परिसर है, या करदाता किसी रिश्तेदार के परिसर का उपयोग करता है, तो परिसर के कब्जे की प्रकृति के तहत 'सहमति' चुनें। संपत्ति मालिक को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।

चरण 3: जीएसटी के लिए आपका सहमति पत्र  पीडीएफ या जेपीईजी फ़ाइल में जमा किया जा सकता है; हालाँकि, इसका आकार 1 एमबी से बड़ा नहीं हो सकता।

जीएसटी पंजीकरण के लिए सहमति पत्र का एक नमूना प्रारूप निम्नलिखित है ।

 

CONSENT LETTER

 

WHOEVER IT MAY CONCERN

It is to validate that I.........................(Name of the Owner), owner of the property......................................................... (Principal complete address), has authorised and allowed............................... (Name of the Proprietor of the above business ) to operate and run their businesses from the ADDRESS Noted ABOVE.

I also state that I have no objection if............................... (Name of the proprietor) uses the address of the said premises as their mailing address.

This is a no-objection certificate issued in order to secure GST registration.

The property's owner

Sd/-

 

Signature

 

.................................... (Name of the owner)

Date:.................

Location:..............

यह भी पढ़ें:  Aadhaar card free update documents till March 2024

यदि कोई करदाता जीएसटी सहमति पत्र के लिए एनओसी जमा करने में विफल रहता है तो क्या होगा?

मान लें कि कोई करदाता जीएसटी पंजीकरण आवेदन जमा करते समय फॉर्म जीएसटी01 में सहमति पत्र और पते का प्रमाण शामिल करना भूल जाता है । उस स्थिति में, जीएसटी अधिकारी करदाता से फोन या ईमेल के माध्यम से संपर्क करेगा। जब किसी करदाता को ऐसी अधिसूचना प्राप्त होती है, तो वे आवेदन में सहमति पत्र शामिल कर सकते हैं।

व्यवसाय के प्रमुख स्थान का प्रमाण

(ए) स्वयं का परिसर - परिसर के स्वामित्व के प्रमाण के रूप में कार्य करने वाला कोई भी दस्तावेज, जैसे नवीनतम संपत्ति कर रसीद, नगरपालिका कर की एक प्रति या बिजली बिल की नवीनतम प्रति।

(बी) किराए पर लिया गया परिसर - वैध लीज, लीज समझौते की एक प्रति, परिसर के पट्टेदार के स्वामित्व का समर्थन करने वाले किसी भी दस्तावेज के साथ संलग्न है, जैसे कि सबसे हालिया संपत्ति कर रसीद, नगरपालिका कर की एक प्रति या नवीनतम प्रति। बिजली का बिल।

(सी) जो लोग उपरोक्त दोनों में शामिल नहीं हैं, उन्हें जीएसटी सहमति पत्र की एक प्रति के साथ-साथ परिसर के सहमतिकर्ता के स्वामित्व का समर्थन करने वाले किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जैसे नगर पालिका कर प्रति या नवीनतम बिजली बिल प्रति। संयुक्त संपत्तियों के लिए समान दस्तावेज़ पोस्ट किए जा सकते हैं।

बैंक खाते का प्रमाण

  • बैंक पासबुक के पहले पेज - बैंक स्टेटमेंट के एक पेज को तदनुसार स्कैन करें। 
  • प्रोपराइटर या बिजनेस कंसर्न के नाम पर बैंक पासबुक का शुरुआती पेज - इसमें खाता संख्या, खाता धारक का नाम, आईएफएससी और शाखा की जानकारी शामिल है।
  • जीएसटी प्राधिकरण पत्र फॉर्म- आवेदन पत्र पर सूचीबद्ध प्रत्येक अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के लिए, निम्नलिखित प्रारूप में एक प्राधिकरण या प्रबंध समिति या निदेशक मंडल के संकल्प की एक प्रति दाखिल की जानी चाहिए:

नया पंजीकरण आवेदन पूरा करने के निर्देश

करदाता का नाम वही दर्ज करें जो व्यवसाय के पैन पर दिखाई देता है। किसी स्वामित्व में, कानूनी नाम पर मालिक का नाम दर्ज करें और मालिक का पैन प्रदान करें। पैन को आयकर डेटाबेस के विरुद्ध मान्य किया जाना चाहिए।

आवेदन के भाग-बी को भरने से पहले, सत्यापन और भविष्य के संचार के लिए मुख्य अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता का ईमेल पता और मोबाइल फोन नंबर प्रदान करें, जिसे 'वन टाइम पासवर्ड' द्वारा मान्य किया जाएगा जो अलग से जारी किया जाएगा।

ऐसी स्थिति में जब व्यवसाय किसी व्यक्ति को कानूनी हस्ताक्षरकर्ता के रूप में नियुक्त करता है, तो आवेदक को मालिक/साझेदारों/प्रबंध निदेशकों और पूर्णकालिक निदेशकों/संघों की प्रबंध समितियों के सदस्यों/न्यासी बोर्ड आदि द्वारा अधिकृत घोषणा की स्कैन की गई प्रति संलग्न करनी होगी।

प्राथमिक संस्थान के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • प्रमुख संस्था का साक्ष्य
  • स्वामित्व की प्रकृति 
  • व्यवसाय के प्रमुख स्थान का प्रमाण 
  • सभी संलग्न संपत्ति कर रसीद या,
  • कर की नगरपालिका प्रतिलिपि या,
  • उपयोगिता बिल की प्रति या,
  • लीज रेंट/लीज एग्रीमेंट या किराए की रसीद (यदि कॉन्ट्रैक्ट समाप्त नहीं हुआ है) और कोई अटैचमेंट रेंट/लीज एग्रीमेंट या,
  • किराए की रसीद (यदि अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किया गया है/समाप्त हो गया है) और संपत्ति कर रसीद या,
  • नगर पालिका कर की प्रतिलिपि या,
  • उपयोगिता बिल की प्रति या,
  • कानूनी स्वामित्व दस्तावेज़, किराया/पट्टा समझौता या एलडब्ल्यूओपी के साथ किराए की रसीद (यदि अनुबंध समाप्त नहीं हुआ है) और 1 संलग्नक किराया/पट्टा समझौता या,
  • एलडब्ल्यूओपी के साथ किराए की रसीद (यदि अनुबंध हस्ताक्षरित/समाप्त नहीं हुआ है) और संपत्ति कर रसीद या,
  • खाता की स्थानीय प्रतिलिपि या,
  • विद्युत बिल की प्रति या,
  • कानूनी शीर्षक दस्तावेज़, और संपत्ति कर रसीद या,
  • खाता की स्थानीय प्रतिलिपि या,
  • विद्युत बिल की प्रति या,
  • मालिकाना क्षेत्राधिकार के लिए दस्तावेज़, साझा सहमति पत्र और कोई एक संलग्नक, सहमति पत्र और संपत्ति कर रसीद या,
  • नगर खाता प्रतिलिपि या,
  • बिजली बिल कॉपी या,
  • कानूनी स्वामित्व दस्तावेज़ या कोई अन्य कानूनी स्वामित्व दस्तावेज़ 
  • साझेदारी फर्म के मामले में साझेदारी विलेख, सहकारी समिति, क्लब, सरकारी विभाग, व्यक्तियों के संघ एओपी या व्यक्तियों के निकाय बीओआई, स्थानीय प्राधिकरण और वैधानिक निकाय आदि में पंजीकरण प्रमाण पत्र/संरचना का प्रमाण।

जीएसटी पंजीकरण जानकारी के लिए एनओसी में परिवर्तन या संशोधन करने की प्रक्रिया

व्यवसाय का पता बदलने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

चरण 1:  पता परिवर्तन के 15 दिनों के भीतर उचित कागजात के साथ फॉर्म जीएसटी पंजीकरण 14 जमा करें।

चरण 2:  जीएसटी अधिकारी 15 दिनों के भीतर फॉर्म जीएसटी आरईजी-15 को सत्यापित और अधिकृत करेगा। परिवर्तन घटना के घटित होने की तारीख से प्रभावी होगा।

चरण 3: यदि अधिकारी प्रस्तुत दस्तावेज से संतुष्ट नहीं है, तो वह फॉर्म जीएसटी रेग 03 में कारण बताओ नोटिस जारी कर सकता है।

चरण 4:  7 दिनों के भीतर, आवेदक को फॉर्म जीएसटी रेग 04 में जवाब देना होगा

चरण 5: यदि अधिकारी उत्तर से संतुष्ट नहीं है, तो उनके पास आवेदन को अस्वीकार करने और फॉर्म जीएसटी रेग 05 में आदेश जारी करने का अधिकार है।

यदि जीएसटी अधिकारी आगे कोई कार्रवाई नहीं करता है, तो यह माना जाएगा कि जानकारी अपडेट कर दी गई है।

जीएसटी रिकॉर्ड में पते के प्रावधानों में बदलाव

  • यदि व्यवसाय का मुख्य स्थान स्थानांतरित हो जाता है, तो पते में बदलाव के लिए जीएसटी फॉर्म REG-14 ऑनलाइन तैयार किया जा सकता है।
  • हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नए और पुराने पते एक ही राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में हों। इसका कारण जीएसटी का राज्यव्यापी पंजीकरण है।
  • यदि आपका नया पता किसी भिन्न राज्य में है, तो आपको अपना पुराना पंजीकरण रद्द करना होगा और उस राज्य में एक नया पंजीकरण प्राप्त करना होगा।
  • पते में परिवर्तन के लिए जीएसटी पंजीकरण संशोधन आवेदन में नए स्थान के पते का प्रमाण प्रस्तुत किया जाना चाहिए ।
  • स्वामित्व वाले परिसर के लिए स्वीकृत पते का प्रमाण: परिसर के स्वामित्व को साबित करने वाला कोई भी दस्तावेज़, जैसे कि नवीनतम संपत्ति कर रसीद, नगरपालिका कर की एक प्रति, या बिजली बिल की नवीनतम प्रति।
  • किराए या पट्टे पर दी गई जगह के लिए: वैध किराया/पट्टा समझौते की एक प्रति, परिसर के पट्टेदार के स्वामित्व का समर्थन करने वाले किसी भी दस्तावेज के साथ, जैसे कि सबसे हालिया संपत्ति कर रसीद, नगरपालिका खाते की एक प्रति, या बिजली की एक प्रति बिल।
  • जहां किराये/पट्टे पर लिए गए परिसर के लिए किराया/पट्टा समझौता उपलब्ध नहीं है: उस आशय का एक हलफनामा, साथ ही परिसर के कब्जे का समर्थन करने वाला कोई भी दस्तावेज, जैसे बिजली बिल की प्रति
  • वे परिसर जो उपरोक्त किसी भी श्रेणी में नहीं आते हैं: सहमति पत्र की एक प्रति और सहमतिकर्ता के स्वामित्व का समर्थन करने वाले कोई भी दस्तावेज, जैसे नगर पालिका कर प्रति या बिजली बिल। समान दस्तावेज़ परस्पर संयुक्त संपत्तियों के लिए भी पोस्ट किए जा सकते हैं।
  • यदि आवेदक का व्यवसाय का प्रमुख स्थान एसईजेड में है या यदि आवेदक एक विशेष आर्थिक क्षेत्र डेवलपर है, तो भारत सरकार द्वारा जारी आवश्यक दस्तावेज/प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें:  Wordpress 2024 Themes

निष्कर्ष

जीएसटी का सहमति पत्र  एक औपचारिक दस्तावेज है जो बताता है कि संपत्ति के मालिक ने व्यवसाय को अपने स्थान से संचालित करने की अनुमति दी है। इस प्राधिकरण पत्र प्रारूप का उपयोग जीएसटी पंजीकरण के लिए किया जा सकता है। यह जीएसटी सहमति पत्र स्टांप पेपर पर मुद्रित होता है और संपत्ति के मालिक द्वारा हस्ताक्षरित होता है। आप जीएसटी पंजीकरण पत्र टेम्पलेट का उपयोग करके अपना स्वयं का प्रारूप बना सकते हैं।


No comments:

Post a Comment