How to update an Aadhaar card for free on UIDAI. A step-by-step guide
आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार, आधार संख्या धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर, पहचान का प्रमाण (पीओआई) और प्रमाण जमा करके, आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अपडेट कर सकते हैं। पते के (POA) दस्तावेज़
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने निवासियों को अपने आधार में दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है, यह एक जन-केंद्रित कदम है जिससे लाखों निवासियों को लाभ होगा।
डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में , यूआईडीएआई ने निर्णय लिया और निवासियों से माय आधार पोर्टल पर मुफ्त दस्तावेज़ अपडेट सुविधा का लाभ उठाने का आग्रह कर रहा है। मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों यानी 15 मार्च से 14 जून तक उपलब्ध है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर निःशुल्क है और भौतिक आधार केंद्रों पर पहले की तरह ₹ 50 का शुल्क लागू रहेगा।
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“यूआईडीएआई निवासियों को अपने जनसांख्यिकीय विवरण को पुनः मान्य करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, खासकर यदि आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी अपडेट नहीं किया गया था। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इससे जीवन को बेहतर बनाने, बेहतर सेवा वितरण और प्रमाणीकरण सफलता दर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
यदि जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, जन्मतिथि, पता, आदि) बदलने की आवश्यकता है, तो निवासी नियमित ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं, या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं। ऐसे मामलों में सामान्य शुल्क लागू होंगे.
पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा, बस 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करना होगा और निवासी का मौजूदा विवरण प्रदर्शित होगा।
आधार धारक को विवरण सत्यापित करने की आवश्यकता है, यदि सही पाया जाता है, तो अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें। अगली स्क्रीन में, निवासी को ड्रॉपडाउन सूची से पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज़ चुनना होगा और अपने दस्तावेज़ों को अपडेट करने के लिए उनकी प्रतियां अपलोड करनी होंगी।
अद्यतन और स्वीकार्य पीओए और पीओआई दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।
इसके अलावा, बैंक, एनबीएफसी आदि जैसे वित्तीय संस्थानों सहित सेवा प्रदाताओं की कई अन्य सेवाएं भी ग्राहकों को प्रमाणित करने और उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए आधार का उपयोग कर रही हैं।
आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार; आधार संख्या धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर, POI और POA दस्तावेज़ जमा करके, आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अपडेट कर सकते हैं, ताकि उनकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित हो सके।
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