निवासी https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉगइन कर सकते हैं।अपने आधार नंबर का उपयोग करके
पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा, बस 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करना होगा और निवासी का मौजूदा विवरण प्रदर्शित होगा।
आधार धारक को विवरण सत्यापित करने की आवश्यकता है, यदि सही पाया जाता है, तो अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें। अगली स्क्रीन में, निवासी को ड्रॉपडाउन सूची से पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज़ चुनना होगा और अपने दस्तावेज़ों को अपडेट करने के लिए उनकी प्रतियां अपलोड करनी होंगी।
अद्यतन और स्वीकार्य पीओए और पीओआई दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।
https://allhindi2help.blogspot.com/2019/04/top-100-high-pr-edu-sites-list-for.html
पिछले दशक के दौरान, आधार संख्या भारत में निवासियों के लिए पहचान का एक सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत प्रमाण के रूप में उभरा है।
केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित लगभग 1,200 सरकारी योजनाएं और कार्यक्रम सेवाओं की डिलीवरी के लिए आधार-आधारित पहचान का उपयोग कर रहे हैं।
https://allhindi2help.blogspot.com/2019/04/aadhaar-card-pdf-ka-password-kya-hai.html
इसके अलावा, बैंक, एनबीएफसी आदि जैसे वित्तीय संस्थानों सहित सेवा प्रदाताओं की कई अन्य सेवाएं भी ग्राहकों को प्रमाणित करने और उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए आधार का उपयोग कर रही हैं।
आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार; आधार संख्या धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर, POI और POA दस्तावेज़ जमा करके, आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अपडेट कर सकते हैं, ताकि उनकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित हो सके।
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