Aadhaar Card Pdf Ka Password Kya hai - आधार कार्ड का पासवर्ड क्या है ? - Hindi 2 Help - Internet Ki Puri Jankari Hindi Me !

Breaking

Back to Top

Tuesday 9 April 2019

Aadhaar Card Pdf Ka Password Kya hai - आधार कार्ड का पासवर्ड क्या है ?


Image result for Aadhaar Card Pdf Password Kya hai - आधार कार्ड पासवर्ड क्या है ?

Aadhaar Card Pdf Password Kya hai - दोस्तों आपका हमारे Allhindi2help blog पर आपका बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज में आपको बताऊंगा कि Aadhaar Card Password Kya hai? और  Aadhaar Card Password कैसे खोलते है. ऐसे में अगर आप इसके बारे में बिलकुल नहीं जानते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है. यहाँ पर बताया जायेगा कि  Aadhaar के नए password के बारे में पता लगा सकते है.और कैसे आप UIDAI Updates 2019 को check कर सकते है दोस्तों UIDAI ने अपना एक नया एलान किया है और जिसमे UIDAI ने कहा है कि Aadhaar Card Pdf पहले जो Pin code से खुलती थी तो वो अब Pin code के माध्यम से नही खुलेगी. और इसमें UIDAI ने एक नया Password बनाया है जिसके माध्यम से आप सारी Pdf File को खोल पाएंगे.

Aadhaar card की Security को Strong करने के लिए इसका password 6 की वजाए 8 Digit कर दिया है. ऐसे में आप Area PIN Code से अपनी Aadhaar card की Pdf को open नही कर सकते है,बहुत सारे लोग  UIDAI के New Updates के बारे में नहीं जानते है, जिसके कारण वह अपना Aadhaar Card Pdf को open नहीं कर पाते और ना ही उसे Print कर पाते है. हर कोई आज Internet पर search करता है कि Aadhaar Card Password Kya hai? और  Aadhaar Card Password कैसे खोलते है इसकी जानकारी कहा से मिलेगा.

October 2017 से पहले जब आप Aadhaar Document को Download करते थे, तो Pdf को open करने के लिए आपको Area PIN Code डालना होता था. लेकिन अभी UIDAI ने 2017 में हुए कुछ Security Reason के कारण Aadhaar Password System को बदल दिया है.दोस्तों अगर आप भी Online Internet के माध्यम से Aadhaar Card Download करते हो और आप अपनी Aadhaar Card का Pdf को Pin Code के माध्यम से खोलने की कोशिस करते हो तो वह Open नही होगी.दोस्तों अगर आप जानना चाहते है कि आपको Aadhaar Card के Pdf का Password किस तरह  बनाना है और आपको इसको किस तरह से Open करना है.तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देंगे.

दोस्तों अगर आप अपना कोई Aadhaar Card Online Download करते है तो आपको अपने Aadhaar Card Pdf को Open करने के लिए आपको 8 digit का Password डालना होगा तभी आप अपने Aadhaar Card को Open कर सकते है. इसके लिए आपको अपने First Name के सबसे पहले वाले 4 character (4 शब्द) और उसके साथ आपको अपनी Date of Birth डालना है अगर आप जानना चाहते है कि आपको अपने Aadhaar Card Pdf को कैसे open करना है तो हमने आपको निचे 4 तरीको से बताया है आप वाहा से जाकर देख सकते है. 

  Read More : 

Aadhaar Card Pdf Password कैसे डालना है इसके लिए निचे 4 उदहारण दिए है ?

Image result for Aadhaar Card Pdf Password Kya hai - आधार कार्ड पासवर्ड क्या है ?

उदहारण 1.अगर आपका First Name 4 शब्द से ज्यादा का है मान लो आपका नाम SANDEEP KUMAR है और आपकी Date of Birth 1995 है तो सबसे पहले आपको अपने नाम ( SANDEEP KUMAR ) के पहले 4 Letters लेने है तो आपके नाम के पहले 4 Letters है SAND और उसके बाद आपको अपनी Date of Birth 1995 लेनी है तो आपका password बनेगा SAND1995  तो इस तरह से आप अपने password को बना सकते हो। 

उदहारण 2.अगर आपका First Name 3 शब्द का है .
मान लीजिये आपका First Name 3 Letters से शुरु होता है. जैसे MON KUMAR और आपके Date of Birth 1997 है तो सबसे पहले आपको अपने नाम ( MON KUMAR ) के पहले 4 Letters लेने है. तो आपके नाम के पहले 4 Letters है MONK ( आपके First Name यानि की MON में सिर्फ 3 Letters है. तो हमे  4 Letters लेने है. तो  हमे 1 Letter अपने Surname या Last Name से लेना होगा ) और उसके बाद आपको अपनी Date of Birth 1997 लेनी है तो आपका password  होगा MONK1997 तो इस तरह से आप अपने password  बना सकते हो.। 

उदहारण 3.अगर आपका नाम Short में है. मान लीजिये आपका नाम है M. KUMAR और आपके Date of Birth 1996 है तो सबसे पहले आपको अपने नाम ( M. KUMAR ) के पहले 4 Letters लेने है तो पहले 4 Letters है M. KU ( यदि आपने अपना Short Name लिखवाया है तो आपके Short Name का M. और आपके Last Name का KU लेना है ) और उसके बाद आपको अपनी Date of Birth 1996 लेनी है तो आपका password  होगा M.KU1996 तो इस तरह से आप अपने password  बना सकते हो। 

 उदहारण 4.अगर आपका First Name है और Last Name नही  है मान लीजिये आपका नाम है JAJ और आपका  Surname या Last Name नही है और आपकी Date of Birth 1992 है तो सबसे पहले आपको अपने नाम ( JAJ ) लेना है ( यदि आपने अपना सिर्फ First Name लिखवा रखा है और आपका  Last Name नही है और आपके First Name में सिर्फ 3 Letters है तो आपको अपने First Name के 3 Letters लेने है ) और उसके बाद आपको अपनी Date of Birth 1992 लेनी है तो आपका पासवर्ड होगा JAJ1990 ( वैसे तो ये password सिर्फ 7  characters का है लेकिन अगर आपके नाम में सिर्फ 3 Letters है तो 7 characters का password  काम करेगा ) तो इस तरह से आप अपने password  बना सकते हो।

Aadhaar Card Pdf Password डालते समय आपको किन किन बातो का ध्यान रखना है। 1 आप जब भी अपने First Name के 4 Letters अपने Password में डालते हो तो वो Letters आपको हमेशा Capital Letters यानी कि ( बड़े अक्षरों में ) लगाने है.
2. आपको First Name और Date of Birth एक साथ लिखना है.
3. Password डालते समय आपको किसी भी प्रकार का कोई Space नही डालना है. अगर आप space डालते हो तो आपका Password गलत हो जाएगा.तो आपको इसका ध्यान रखना है।

अगर आपको अभी भी समझ में नही आया है तो आप इसे विडियो के माध्यम से समझ सकते है हमने निचे video की link दी है आप वाहा जाकर video देख सकते है - 

में उम्मीद करता हु की आप Aadhar card Pdf password क्या होता है और Aadhar card Pdf password कैसे Open करते है आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए आप हमारे email newsletter को subscribe भी कर सकते है, ताकि जब भी हम अपनी New Post Publish करते है तो वो आपको आपके सिधे Gmail के  मिल जाएगी.

No comments:

Post a Comment