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Saturday, 17 June 2023

YouTube's New Monetization Policy Means for Creators 2023 || Earning in Easy Ways

 

YouTube की नई मुद्रीकरण नीति रचनाकारों के लिए क्या मायने रखती है


YouTube मुद्रीकरण के लिए खेल के मैदान को समतल करता है। यहाँ हम जानते हैं।


छोटे क्रिएटर्स यह जानकर उत्साहित होंगे कि YouTube उनके लिए अपनी सामग्री से कमाई करना शुरू करना आसान बना रहा है। आइए विस्तार से समझाते हैं कि इस बदलाव में क्या शामिल है, कौन योग्य है, और कौन से क्रिएटर्स सबसे अधिक लाभान्वित होते हैं।

YouTube मुद्रीकरण को अधिक सुलभ बनाता है

13 जून, 2023 तक, YouTube ने YouTube सहयोगी कार्यक्रम में पूर्व पहुंच जोड़कर अपनी मुद्रीकरण नीति का विस्तार किया है। अगर क्रिएटर्स नीचे दिए गए मानदंड पूरे करते हैं, तो वे फ़ैन फंडिंग के लिए योग्य हो सकते हैं:

  • 500 ग्राहक
  • पिछले 90 दिनों के भीतर 3 मान्य सार्वजनिक अपलोड
  • या तो पिछले वर्ष के भीतर 3,000 सार्वजनिक घड़ी घंटे या पिछले 90 दिनों में 3M सार्वजनिक शॉर्ट्स देखे गए

विशेष रूप से, यह नीति योग्य क्रिएटर्स को निम्नलिखित प्रदान करती है:

  • YouTube खरीदारी के माध्यम से उत्पाद प्रचार
  • सुपर थैंक्स, सुपर चैट, सुपर स्टिकर्स और चैनल की सदस्यताओं के ज़रिए फैन फंडिंग
  • निर्माता सहायता तक पहुंच

विज्ञापन आय अभी भी पुराने मानकों का पालन करती है

YouTube मुद्रीकरण आवश्यकताएँ

जहां यह खबर छोटे क्रिएटर्स के लिए फैन फंडिंग कमाने के लिए शानदार है, वहीं एड रेवेन्यू के जरिए मुद्रीकरण के नियम समान हैं। पिछले एक साल में कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर हों जिनके 4,000 घंटे देखे गए हों या पिछले 90 दिनों में 10M सार्वजनिक शॉर्ट्स देखे गए हों।

उस ने कहा, जो क्रिएटर्स फैन फंडिंग के शुरुआती एक्सेस के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें पूर्ण मुद्रीकरण के योग्य होने पर फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

सबसे ज्यादा फायदा किसे?

स्ट्रीमर अपने लैपटॉप पर OBS का उपयोग कर रहा है
 

कई रचनाकारों के लिए, विज्ञापन राजस्व मुद्रीकरण का सबसे स्थायी रूप है, क्योंकि आपको अपने समुदाय से आर्थिक रूप से समर्थन करने के लिए कहने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यह नई नीति विशेष रूप से उन रचनाकारों को लाभ पहुँचाती है जो प्राथमिक रूप से YouTube पर शॉर्ट्स को स्ट्रीम या बनाते हैं।

स्ट्रीमर्स के पास उनके फॉलोअर्स या सब्सक्राइबर्स की संख्या के सापेक्ष उच्च वॉच टाइम होता है। स्ट्रीमिंग, ट्विच में YouTube के मुख्य प्रतियोगी पर, मुद्रीकरण मुख्य रूप से दान और सशुल्क सब्सक्रिप्शन के माध्यम से होता है।

जबकि ट्विच के पास अपने सहबद्ध कार्यक्रम के लिए काफी कम आवश्यकताएं हैं, केवल 500 ग्राहकों वाले रचनाकारों के लिए चैनल सदस्यता ( ट्विच सदस्यता के बराबर YouTube) खोलना YouTube को छोटे स्ट्रीमर्स के लिए ट्विच के विकल्प के रूप में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाता है।

स्ट्रीमिंग शिक्षक लोको नोट के रूप में, स्ट्रीम पर देखने का समय 3,000 घड़ी घंटे की आवश्यकता की गणना करता है।

लघु निर्माता भी लाभान्वित होते हैं, क्योंकि वे अपने ग्राहकों की संख्या के सापेक्ष बहुत अधिक दृश्य अर्जित करते हैं। विमुद्रीकरण के लिए YouTube के नए 500 की तुलना में टिकटॉक के क्रिएटर फंड में 10,000 फॉलोअर्स की न्यूनतम योग्यता है।

YouTube शॉर्ट्स की लोकप्रियता में वृद्धि के साथ , यह समझ में आता है कि YouTube अधिक प्रतिस्पर्धी प्लेटफ़ॉर्म बनने के लिए बदलाव कर रहा है।

YouTube अधिक प्रतिस्पर्धी हो गया है

इन नीतिगत परिवर्तनों से केवल क्रिएटर्स को लाभ होता है, विशेष रूप से उन्हें जो शॉर्ट्स को स्ट्रीम या क्रिएट करते हैं। ऐसा लगता है कि YouTube की नज़र न केवल लंबे-फ़ॉर्म वीडियो पर हावी होने पर है, बल्कि ट्विच और टिक्कॉक की पसंद के खिलाफ स्ट्रीम और शॉर्ट-फ़ॉर्म सामग्री में प्रतिस्पर्धा भी है।

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