how to buy hosting from hostinger step by step in hindi - Hindi 2 Help - Internet Ki Puri Jankari Hindi Me !

Breaking

Back to Top

Tuesday 2 January 2024

how to buy hosting from hostinger step by step in hindi

 

होस्टिंगर से होस्टिंग कैसे खरीदें: मुख्य लाभ + योजनाओं की तुलना



होस्टिंगर विभिन्न उपयोगकर्ता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न वेब होस्टिंग योजनाएं प्रदान करता है। चाहे आप पहली बार कोई वेबसाइट लॉन्च कर रहे हों या आप अपने वर्तमान प्रदाता से माइग्रेट करना चाहते हों, होस्टिंगर से होस्टिंग कैसे खरीदें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

यह आलेख इस प्रक्रिया को चार सरल चरणों में विभाजित करेगा। हम होस्टिंगर से होस्टिंग खरीदने के फायदे और इसे खरीदने के बाद के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में भी बताएंगे।

4 चरणों में होस्टिंगर से होस्टिंग कैसे खरीदें

यह अनुभाग चार सरल चरणों में होस्टिंगर से होस्टिंग कैसे खरीदें, यह बताएगा।

1. होस्टिंग योजना चुनें

होस्टिंगर विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न सेवाएँ प्रदान करता है - व्यक्तिगत वेबसाइट बनाने से लेकर ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने तक। होस्टिंग योजना चुनने में आपकी सहायता के लिए , यहां उनकी विशेषताओं और उपयोग के मामलों का अवलोकन दिया गया है:

वेब होस्टिंग

एक वेब होस्टिंग योजना में, सर्वर कई वेबसाइटों को होस्ट करता है और अपने संसाधनों को उनके बीच विभाजित करता है। यह सबसे किफायती विकल्प है, जो इसे व्यक्तिगत उपयोग और छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए लोकप्रिय बनाता है।

होस्टिंगर ₹69/माह से शुरू होने वाले सिंगल , प्रीमियम , बिजनेस और क्लाउड स्टार्टअप वेब होस्टिंग प्लान पेश करता है । वे संसाधन आवंटन और शामिल सुविधाओं में भिन्न हैं।

ध्यान दें कि सभी वेब होस्टिंग और क्लाउड होस्टिंग योजनाएं  होस्टिंगर वेबसाइट बिल्डर के साथ आती हैं । यह टूल आपको पूर्व-निर्मित टेम्पलेट्स को अनुकूलित करके या कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके अपनी वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। उत्तरार्द्ध चुनते समय, आपको केवल अपने ब्रांड और साइट प्रकार को इनपुट करना होगा, फिर एक व्यवसाय विवरण जोड़ना होगा - हमारे एआई उपकरण कुछ ही मिनटों में आपके लिए एक वेबसाइट तैयार करेंगे, जिससे आपको एक अच्छा शुरुआती बिंदु मिलेगा।

वेब होस्टिंग सुविधाएँ:

  • असीमित एसएसएल प्रमाणपत्र
  • 50 जीबी से 200 जीबी एसएसडी स्टोरेज
  • बैंडविड्थ 100 जीबी से शुरू हो रही है
  • साप्ताहिक या दैनिक स्वचालित बैकअप

हम नए उपयोगकर्ताओं के लिए प्रीमियम वेब होस्टिंग योजना की अनुशंसा करते हैं क्योंकि इसमें मुफ़्त डोमेन नाम और डोमेन-आधारित ईमेल पते शामिल हैं।

क्लाउड होस्टिंग

क्लाउड सर्वर होस्टिंग उपयोगकर्ताओं को इष्टतम वेबसाइट प्रदर्शन के लिए समर्पित संसाधन प्रदान करता है। यह वर्चुअल प्राइवेट सर्वर के प्रदर्शन स्तर के साथ पारंपरिक वेब होस्टिंग की सादगी प्रदान करता है।

यह वेब होस्टिंग प्रकार संसाधन-गहन वेब अनुप्रयोगों या बड़े ऑनलाइन स्टोर जैसी उच्च-ट्रैफ़िक वेबसाइटों के लिए आदर्श है।

नियमित वेब होस्टिंग उपयोगकर्ता हमारे कस्टम कंट्रोल पैनल, hPanel के माध्यम से किसी भी समय क्लाउड प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं । हम ₹699/माह से शुरू होने वाली तीन अलग-अलग योजनाएं भी पेश करते हैं ।

क्लाउड होस्टिंग सुविधाएँ:

  • 300 वेबसाइटों और 100 ईमेल खातों को होस्ट करें
  • 200 जीबी स्टोरेज स्पेस, 3 जीबी रैम और दो सीपीयू कोर से
  • असीमित बैंडविड्थ और दैनिक बैकअप
  • किसी भी वेब होस्ट से निःशुल्क माइग्रेशन

सीएमएस होस्टिंग

सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) होस्टिंग नियमित वेब होस्टिंग के समान है, लेकिन यह प्रदर्शन को बढ़ावा देने और उपयोगकर्ताओं को अपनी सीएमएस वेबसाइट को आसानी से स्थापित करने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए समायोजन के साथ आती है।

होस्टिंगर तीन लोकप्रिय CMS - वर्डप्रेस, ड्रुपल और जूमला के लिए वेब होस्टिंग सेवाएँ प्रदान करता है। उनमें से प्रत्येक के पास अलग-अलग कीमतों और सुविधाओं के साथ कई योजनाएं हैं।

सीएमएस होस्टिंग सुविधाएँ

  • हमारे ऑटो-इंस्टॉलर के माध्यम से आसान सीएमएस इंस्टॉलेशन
  • नि:शुल्क एसएसएल प्रमाणपत्र
  • साप्ताहिक या दैनिक बैकअप
  • 50 जीबी से 200 जीबी एसएसडी स्टोरेज
  • उच्च स्तरीय योजनाओं पर असीमित बैंडविड्थ
वर्डप्रेस होस्टिंग बैनर

वीपीएस होस्टिंग

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग (वीपीएस) उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल सर्वर के विभाजन से समर्पित संसाधनों तक पूर्ण पहुंच प्रदान करता है। यह उच्चतम होस्टिंग प्रदर्शन, लचीलापन और अनुकूलन क्षमता प्रदान करता है।

हालाँकि, VPS को प्रबंधित करना वेब या क्लाउड होस्टिंग की तुलना में अधिक कठिन है क्योंकि इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। इसलिए, हम शुरुआती लोगों के लिए वीपीएस की अनुशंसा नहीं करते हैं।

होस्टिंगर विभिन्न सर्वर संसाधन आवंटन के साथ चार वीपीएस योजनाएं प्रदान करता है, जो ₹449/माह से शुरू होती हैं ।

वीपीएस होस्टिंग विशेषताएं:

  • 8 वीसीपीयू कोर तक, 32 जीबी रैम और 400 जीबी स्टोरेज
  • प्रति माह 1 टीबी से 8 टीबी बैंडविड्थ
  • समर्पित आईपी पता
  • सर्वर स्नैपशॉट और साप्ताहिक बैकअप

2. होस्टिंग अवधि का चयन करें

प्लान चुनने के बाद अपनी होस्टिंग अवधि चुनें। होस्टिंगर पर, हम 1, 12, 24 और 48-महीने की सदस्यता प्रदान करते हैं - सभी 30-दिन की मनी-बैक गारंटी के साथ। लंबी अवधि चुनने से आपकी वेबसाइट होस्टिंग लागत कम करने में मदद मिलेगी , क्योंकि हम बड़ी छूट प्रदान करते हैं।

होस्टिंग अवधि चुनने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. होस्टिंगर होमपेज खोलें और शीर्ष मेनू पर होस्टिंग पर क्लिक करें। फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना इच्छित होस्टिंग प्रकार चुनें।
  2. वांछित योजना के आगे कार्ट में जोड़ें पर क्लिक करें ।
  3. चेकआउट पृष्ठ पर, अपनी पसंदीदा होस्टिंग अवधि चुनें।
उपलब्ध योजना सदस्यताएँ और होस्टिंगर कीमतें

उपयोगकर्ता hPanel के माध्यम से कभी भी अपना बिलिंग चक्र बदल सकते हैं। यदि आप अपने होस्टिंगर प्लान को अपग्रेड करते हैं, तो हम आपके निवेश को परिवर्तित कर देंगे और शेष सदस्यता अवधि को नए प्लान में जोड़ देंगे।

3. खाता जानकारी दर्ज करें

एक बार जब आप सदस्यता की अवधि चुन लें, तो अपनी खाता जानकारी दर्ज करें। यदि आपके पास पहले से ही एक खाता है, तो लॉग इन पर क्लिक करें और लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।

होस्टिंगर होस्टिंग योजना खरीद मेनू में खाता निर्माण अनुभाग

अन्यथा, एक नया होस्टिंगर खाता बनाने के लिए एक ईमेल पता प्रदान करें या सामाजिक लॉगिन का उपयोग करें। एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉग इन कर लेते हैं, तो लॉग आउट बटन आपकी स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर दिखाई देगा।

4. भुगतान करें

अपनी पसंदीदा भुगतान विधि चुनें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें। उपलब्ध भुगतान विधियां और मुद्राएं आपके क्षेत्र के आधार पर भिन्न होती हैं, लेकिन आम तौर पर, हम निम्नलिखित स्वीकार करते हैं:

  • डेबिट, प्रीपेड और क्रेडिट कार्ड
  • ई-वॉलेट
  • क्रिप्टोकरेंसी और बहुत कुछ
होस्टिंगर होस्टिंग योजना खरीद मेनू में भुगतान चयन अनुभाग

भुगतान जानकारी की दोबारा जांच करने के बाद, आगे बढ़ने के लिए सुरक्षित भुगतान सबमिट करें पर क्लिक करें।

एक बार जब आप खरीदारी पूरी कर लेंगे, तो नया पासवर्ड सेट करें पॉप-अप विंडो दिखाई देगी। अपना पासवर्ड दर्ज करें और प्रक्रिया समाप्त करने के लिए पुष्टि करें पर क्लिक करें। ध्यान दें कि जब आप सामाजिक लॉगिन का उपयोग करते हैं तो यह आवश्यक नहीं है।

होस्टिंगर से होस्टिंग खरीदने के बाद क्या करें?

Hostinger से होस्टिंग प्लान खरीदने के बाद, अपना खाता कॉन्फ़िगर करें। ऐसा करने के लिए, hPanel खोलें और अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर प्रोफ़ाइल आइकन → खाता जानकारी पर क्लिक करें ।

hPanel में खाता सूचना मेनू

अपना फ़ोन नंबर, कंपनी प्रोफ़ाइल और अतिरिक्त जानकारी दर्ज करें। आप दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA), खाता साझाकरण और सामाजिक लॉगिन भी सक्षम कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment