बच्‍चों के लिए 10 वीडियो वेबसाइटस् जो सुरक्षित और फनी हैं | Video Websites for Kids Hindi - Hindi 2 Help - Internet Ki Puri Jankari Hindi Me !

Breaking

Back to Top

Thursday 11 April 2019

बच्‍चों के लिए 10 वीडियो वेबसाइटस् जो सुरक्षित और फनी हैं | Video Websites for Kids Hindi


Related image

इंटरनेट, मनोरंजन और इंटरेस्टिंग कंटेंट के लिए अद्भुत है। हालांकि, बच्चों के लिए, एंटरटेनिंग कंटेंट हमेशा उपयुक्त नहीं होते। पेरेंट्स के लिए अपने बच्चों को यूट्यूब का इस्तेमाल करने की अनुमति देना मुश्किल होता है, क्योंकि यहां पर कुछ ऐसे भी कंटेंट हैं जो बच्चों के लिए सही नहीं हैं।
सौभाग्य से, इंटरनेट पर कई बच्चों की साइटें हैं, जो यूट्यूब के जैसे कई वीडियो को पब्‍लीश करते हैं, जो खासकर बच्चों के लिए होते हैं। ऐसी साइटस् विशेष रूप से बच्चों के लिए समर्पित होती हैं और वे उनके लिए सेफ तो होती ही हैं, साथ में बच्चे बहुत कुछ सीख भी सकते हैं।
यहां पर मैने 10 साइटस् को चुना हैं, जो बच्चों के लिए सर्वोत्तम ऑनलाइन वीडियो वेबसाइट है। वे मनोरंजक और एजुकेशनल वीडियो ऑफर करती है जो कि बच्चों को पसंद आएगी। अगर आप अपने बच्चों के लिए टीवी के लिए ऑप्‍शन की तलाश कर रहे हैं, या आप एक शिक्षक हैं और क्लास के लिए उपयुक्त कंटेंट की तलाश में हैं, तो यह लिस्‍ट आपकी मदद कर सकती है।

1) YouTube Kids:
1-YouTube Kids- Video Websites for Kids Hindi

YouTube Kids यूट्यूब का किडस्-टार्गेट वर्जन है जो क्यूरेटेड, एड-सपोर्टेड टीवी शो, म्यूजिक, एजुकेशनल वीडियो और यूजर्स द्वारा बनाए गए कंटेंट प्रोवाइड करता है।
आप अपने बच्चों के लिए यूजर प्रोफाइल बना सकते हैं, ताकि आप इसमें व्यक्तिगत रूप से अपने बच्‍चों के लिए योग्‍य कंटेंट को चून सकें। यूट्यूब किड्स की सबसे अच्छी बात यह हैं कि इसमें एक टाइमर है, जिससे आप ऐप पर प्‍ले करने के लिए टाइम लिमिट (एक घंटे तक) सेट कर सकते हैं।
YouTube Kids आपके फैमेली को अपने पसंदीदा शो को देखने का एक आसान तरीका देता है, या यहां आप अपनी कल्पना को कैप्चर करने वाली कोई भी चीज का पता लगा सकते हैं। यह निःशुल्क, सरल है, और फैमेली-फ्रेंडली वीडियो से भरा है।

Visit: YouTube Kids

2) KidsTube:
KidsTube- Video Websites for Kids Hindi
KidsTube.com का उद्देश्य बच्चों और परिवार के लिए अनुकूल वीडियो साइटों में शामिल होना है। यहां, बच्चे अपने खुद के वीडियो या अन्य सदस्यों के साथ सोशल नेटवर्क भी अपलोड कर सकते हैं। बच्चे अपने स्वयं के माइक्रो-ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं। वीडियो की अरेंजमेंट अन्‍य वीडियो पोर्टल्स की तरह है।
इस साइट कि अनूठी बात यह है कि यह यूजर द्वारा अपलोड किए गए वीडियो के लिए बहुत सारे प्रतियोगिताओं को भी चलाता है। उदाहरण के लिए, एक थीम के आसपास साप्ताहिक प्रतियोगिताएं। आपके बच्चे की कल्पना को प्रभावित करने के लिए यह एक ग्रेट वेबसाइट है।

Visit: KidsTube

3) National Geographic Kids Videos:
National Geographic Kids- Video Websites for Kids Hindi
National Geographic, गेम, एक्टिविटी और स्‍टोरीज के सेक्‍शन बच्चों में बहुत लोकप्रिय है। लेकिन इसके सबसे लोकप्रिय सेक्‍शन में से एक “वीडियो” सेक्‍शन है, जो नेशनल जियोग्राफिक बच्चों से बहुत सारे बेसिक प्रोग्रामिंग पेश करता है।
नेशनल जियोग्राफिक एक पूरी चैनल वेबसाइट है, जो बच्चों को समर्पित है। फनी एनिमल वीडियो से लेकर आपको आश्चर्यजनक लोकेशन तक के वीडियो यहां पर मिलेंगे। इसके साथ ही यह वीडियो बच्‍चों को शिक्षा और फन के लिए उत्कृष्ट हैं। यह बच्चों की वेबसाइट पूरी तरह से फ्री हैं और क्‍लालीटी के साथ आती है जो नेशनल जियोग्राफिक की पहचान है।

Visit: National Geographic Kids

4) neoK12:
neoK12- Video Websites for Kids Hindi
neoK12 उन माता-पिता के लिए यूट्यूब का एक उत्कृष्ट ऑप्‍शन है जो अपने बच्चों को अधिक शैक्षणिक वीडियो दिखाना चाहते हैं। NeoK12 कि टैगलाइन” एजुकेशनल वीडियो, लेसन और K-12 स्कूल के बच्चों के लिए गेम्‍स।” है। इनके लिए, इन वीडियोज को कुछ मनोरंजक और साथ ही एजुकेशनल किया गया हैं

Visit: neoK12

5) Nick:
Nick- Video Websites for Kids Hindi
यदि Nick Jr, Nickelodeon बच्चों के लिए ऑनलाइन कंटेंट के रूप में है, तो Nick वह साइट है जो किशोरवयीन और टिनएजर ग्रुप के लिए है। यह Nick साइट बच्चों के लिए ऑनलाइन उच्चतम गुणवत्ता वाले कंटेंट उपलब्ध करवाता हैं।

Visit: Nick

Nick वीडियो में वीडियो क्लिप और सबसे लोकप्रिय बच्चों में से कुछ की विशेषताएं टीवी पर दिखाता हैं।

6) PBS Kids:
PBS Kids- Video Websites for Kids Hindi
पीबीएस किड्स पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विस (यू.एस.) की ऑनलाइन बच्चों की वेबसाइट है। यहां पर आपको उन शो के कैरेक्‍टर के छोटे वीडियो बहुत मिलते है, जो यह चैनल ब्रॉडकॉस्‍ट करता हैं।

Visit: PBS Kids

7) The Kid Should See This:
The Kid Should See This- Video Websites for Kids Hindi
सभी उम्र के क्यूरियस माइंड के लिए स्मार्ट वीडियो का एक फ्री रिसोर्स…
यह साइट सभी उम्र के क्यूरियस माइंड के लिए स्मार्ट वीडियो प्रोवाइड करती हैं, जो पेरेंटस् और टिचर्स के लिए एक फ्री रिसोर्स हैं। यहां पर विज्ञान, कला, प्रकृति, पशु, अंतरिक्ष, तकनीक, DIY, भोजन, संगीत, एनीमेशन, आदि सभी टॉपिक पर वीडियोज शामिल हैं।

Visit: The Kid Should See This

8) CoolMath:
CoolMath - Video Websites for Kids Hindi
CoolMath अपने आप को “गणित और अधिक का एक मनोरंजन पार्क” कहते हैं। बच्चे ऑनलाइन मैथ के गेम्‍स खेल सकते हैं जो उन्हें addition, subtraction, multiplication, division, decimals, money और बहुत कुछ सिखने में मदद मिलती हैं।
कूल मैथ 13 वर्ष और उससे ऊपर के उम्र के लिए वेब साइट है, लेकिन इसकी अन्‍य साइट CoolMath4Kids.com 3 से 12 की उम्र के लिए उपयुक्त है। कूल मैथ- गेम्स में प्रीस्कूलर के लिए मैथ के गेम्‍स शामिल हैं।

Visit: CoolMath

9) Make Me Genius:
Make Me Genius - Video Websites for Kids Hindi
एक ऐसी साइट जो आपके बच्चे को एक प्रतिभाशाली बनाने की गारंटी देती है, उसके पास बहुत सारे वादे हैं।
MakeMeGenius विभिन्न विषयों को कवर करने वाले वीडियो से भरा हुआ है, जैसे बच्चों के लिए फिजिक्स, फोटोसिंथेसिस, नर्वस सिस्‍टम, सोलर सिस्‍टम और इलेक्ट्रिसिटी।
सभी वीडियो बच्चों के अनुकूल हैं और यंगर चिड्रेन के लिए भी स्‍टार्ट-टू-फिनिश इंटरेस्‍टेड वीडियो हैं।
इसमें हिंदी वीडियो भी शामिल हैं।

Visit: Make Me Genius

10) Disney Jr.:
Disney Jr - Video Websites for Kids Hindi
मिकी एंड फ्रैंडस् के फैन डिज्नी जूनियर एजूकेशन को जरूर पसंद करेंगे। यहां पर गेम्‍स, कलरींग पेजेस और वीडियो जैसी कुछ मुख्य विशेषताएं हैं।
माइंड के विकास के लिए गेम्‍स, मेमोरी, हैंड-आइ के समन्वय, कलर मैचिंग और अन्य महत्वपूर्ण कौशल पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

Visit: Disney Jr.

निष्कर्ष
अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो मुझे कमेंट करके जरुर बताएं और में आपके बच्चो के लिए अच्छी अच्छी वेबसाइट लेके आता रहूँगा

No comments:

Post a Comment